WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

DA Hike Rule: महंगाई भत्ते पर बड़ी खुशखबरी! अगली बार बढ़ेगा DA, जानिए कितना मिलेगा अब पैसा

महंगाई भत्ते में की गई हाल ही में हुई बढ़ोतरी के बाद अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक और डीए बढ़ोतरी का समय आया है। मिडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लोकसभा चुनाव 2024 खत्म होने के बाद करोड़ों केंद्र सरकार के कर्मचारियों को डीए बढ़ोतरी की बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है।

इस रिपोर्ट में यह बताया गया है कि 4 जून को लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे घोषित होने के बाद अगले ही महीने मतलब की 1 जुलाई 2024 से केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ जाएगा। इसके अलावा केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों की महंगाई राहत (DR) में भी बढ़ोतरी होनी है।

DA Hike Rule
DA Hike Rule

7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, केंद्र सरकार साल में दो बार डीए बढ़ोतरी की घोषणा करती है एक बार मार्च में जो जनवरी से प्रभावी होगी और दूसरी बार अक्टूबर में जो जनवरी से प्रभावी होगी।

मार्च 2024 में केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी

केंद्र सरकार ने मार्च 2024 में महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4% की बढ़ोतरी की थी। इस बढ़ोतरी के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों का DA बढ़कर 50% हो गया जिससे देशभर के लाखों केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को कई तरह की राहत मिली।

वेतन वृद्धि: HRA और ग्रेच्युटी में बदलाव

DA के 50% पर पहुँचते ही केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन ढांचे में भी बदलाव हुआ। इसके तहत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी की गई है। ग्रेच्युटी पर टैक्स छूट की सीमा को भी 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दिया गया है। इसका मतलब साफ़ है कि किसी कर्मचारी की सेवानिवृत्ति या मृत्यु की स्थिति में उनके परिवार को अधिक ग्रेच्युटी राशि मिल सकती है जिससे उसकी बेहतर वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित होगी।

इसके अलावा बच्चों की शिक्षा भत्ता (सीईए) और छात्रावास सब्सिडी जैसे अन्य भत्तों में भी 25% की बढ़ोतरी की गई। इन बदलावों के साथ केंद्र सरकार के सरकारी कर्मचारी अब सीईए भत्ते के लिए 2,812.5 रुपये हर महीने की निश्चित राशि का दावा कर सकते हैं। कर्मचारियों को हॉस्टल खर्च के लिए 8,437.5 रुपये प्रति माह की सब्सिडी भी मिल सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरियों, शिक्षा समाचार, सभी सरकारी योजनाओं, सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है.

Leave a Comment

WhatsApp Group