WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Govt Hostal Admission: अब अपने बच्चे को फ्री में पढ़ाई के लिए सरकारी छात्रावास में रखें, आवेदन शुरू

Govt Hostal Admission: सरकारी छात्रावास में प्रवेश, आवेदन फार्म शुरू और इसके द्वारा बिल्कुल फ्री में सभी बच्चे पढ़ाई कर सकते हैं और अपने भविष्य को सुधार सकते हैं। जिसकी पूरी जानकारी हम आपको नीचे बताने वाले हैं। इसलिए आप लोग इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े। ताकि आपको आवेदन करने में कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा सरकारी छात्रावास प्रवेश के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। जिसकी अंतिम तिथि 30 जुलाई 2024 रखी गई है। और इसके लिए आवेदन 15 मई 2024 से शुरू हो जाएंगे। सरकार ने बच्चों की भविष्य के लिए बेहतरीन शुरुआत की है। इसका उद्देश्य यही है कि सभी बच्चे फ्री में पढ़ाई कर सके और अच्छे हॉस्टल में रह सके।

Govt Hostal Admission
Govt Hostal Admission

सरकार के द्वारा सरकारी छात्रावास में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं। छात्रावास में सरकार बच्चों को बिल्कुल फ्री में रखेगी। और आपको बता दे कि इसमें कोई भी आवेदन शुल्क किसी से नहीं लिया जाएगा। आप बिल्कुल फ्री में इसके लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

Govt Hostal Admission के लिए पात्रता क्या-क्या है

आवेदक राजस्थान के मूल निवासी होना चाहिए।

किसी भी राजकीय और छात्रावास में किसी भी पिछड़ा जाति, अनुदानित छात्रावासो जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग के छात्रों जो कि छात्रावास विद्यालय के 5 किमी के अंदर में रहते हो। अर्थात हम कर सकते हैं। कि जिनके माता-पिता या संरक्षक 5 कमी के परिधर के भीतर रहते हो। छात्रावास में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

आपको बता दे की आवासीय विद्यालय और विद्यालय स्तरीय छात्रावास में प्रवेश के लिए कक्षा 6 से लेकर 12 में अध्यनरत छात्र एवं छात्र को प्रवेश दिया जाएगा। और विद्यालय स्तरीय बालिका छात्रावासों में स्वीकृत क्षमता के अनुरूप स्थान रिक्त रहने पर महाविद्यालय स्तरीय पर छात्राओं को प्राथमिकता भी दिया जाएगा और आपको बता दे की NEET , JEE, CLAT RAS, IAS प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने हेतु कोचिंग संस्थानों में अध्यनरत छात्राओं समय के दस्तावेज साक्ष्य प्रस्तुत करने के लिए प्रवेश दिया जाएगा।

सभी छात्र एवं छात्राओं का चरित्र प्रमाण विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा प्रमाणित होना अति आवश्यक है।

Govt Hostal Admission लेने हेतु कक्षा में 40% अंक और इससे अधिक अंक प्राप्त होने पर ही प्रवेश दिया जाएगा। छात्र एवं छात्राओं के परिवार की वार्षिक आय ₹800000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इसमें आवेदन करने के लिए जन आधार कार्ड होना चाहिए और इसके अलावा बैंक पासबुक, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, माता-पिता का आय प्रमाण पत्र और अन्य दस्तावेज अवश्य होनी चाहिए।

सरकारी छात्रावास में आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो हमारे द्वारा नीचे दिए गए जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े है और इसमें आवेदन करें।

सामाजिक न्याय और आधारित विभाग के द्वारा संचालित यह आवासीय विद्यालय में प्रवेश के लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना होगा। जहां पर आपको फाइनल सबमिट कर देने के बाद इसके आवेदन फार्म को संपूर्ण भर देना है।

Govt Hostal Admission Check

सरकारी छात्रावासों में प्रवेश का नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

WhatsApp Group