WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Saving Account: सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं जान ले RBI का यह नियम, नहीं तो हो जाएगा नुकसान

आजकल डिजिटल बैंकिंग का चलन बहुत ही ज्यादा बढ़ सा गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार देश में लगभग 80% लोग बैंकिंग सिस्टम से जुड़े हुए हैं और आज के इस डिजिटल युग में अब हर कोई व्यक्ति बैंक में पैसे रखता है क्योंकि उन बैंकों पर लोगों का भरोसा होता है। सरकार की ओर से लोगो के लिए सुविधा पहुंचना आसान हो गया है।

हम आपको बता दें कि बैंक अकाउंट में न सिर्फ आपका पैसा सुरक्षित रहता है बल्कि आपको उसे बैंक से ब्याज भी मिलता है। कई बार लोग अपनी लाखों की बचत सेविंग अकाउंट में डाल देते हैं। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि आप सेविंग अकाउंट में कितने पैसे रख सकते हैं। तो आईए जानते हैं आरबीआई का नियम क्या कहता है?

Saving Account
Saving Account

सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं

बता दे की सेविंग अकाउंट में पैसे रखने की कोई भी लिमिट नहीं है। आप जितना चाहें उतना पैसा रख सकते हैं। लेकिन जब आपके खाते में जमा रकम एक वित्त वर्ष में ₹10 लाख से अधिक होती है तो आपको इसकी जानकारी सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स को देनी होती है और इससे आपकी जमा राशि इनकम टैक्स के दायरे में आती है।

इसके साथ ही यह लिमिट एफडी में कैश डिपॉजिट, म्युचुअल फंड, बॉन्ड और शेयर में निवेश पर भी लागू होती है।

अगर आप अपने खाते में ₹10 लाख से अधिक जमा करते हैं, तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उसका पूरा रिपोर्ट आपसे पूछेगा। अगर उन्हें आपके द्वारा दिए गए जवाब से संतुष्टि मिलती है, तो वे जांच भी कर सकते हैं। अगर जांच में आपको पकड़ा जाता है, तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जमा रकम पर लगभग 60% टैक्स, 25% सरचार्ज, और 4% प्लस डी शेष टैक्स लगा सकता है।

सेविंग अकाउंट में पैसे रखना सही है या गलत?

अपने बचत खाते में ज्यादा पैसे रखने का कोई मतलब नहीं है। आप इस पैसे को शेयर मार्केट या म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं जहां से आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

अगर आप जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं तो बैंक में ही पैसे रखना सही होगा। आप अपने बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट भी करवा सकते हैं इसमें आपको सुरक्षित रहेगा और आपको अच्छा रिटर्न भी मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

WhatsApp Group